लीडरशिप// लीडर्स



*लीडरशिप के लिए हो बड़ा मकसद



एक अच्छा लीडर सबके बारे में सोचता है। वह व्यक्तिगत हित से ऊपर उठकर मानवता के भले के लिए प्रयास करता है।

1. बड़ा मकसद रखते है
      लीडर के पास काम करने की एक सार्थक वजह होती है । इसका एक ही परिणाम होता है। इसमें बेहतर करते जाना और अन्य लोगों को प्रेरित करना होता । अच्छा लीडर बनना है तो व्यक्तिगत टारगेट ओर जरूरतों से ऊपर उठकर एक मकसद तय करना होगा।

2. व्यक्तिगत सफलता से ऊपर उठे
          अब भी व्यक्तिगत सफलता अपनी जगह महत्वपूर्ण है, पर यदि उसका प्रभाव संस्था,समाज,देश पर नहीं होता तो वह व्यक्तिगत सफलता भी महत्वहीन हो जाएगी।
सफलता से ऊपर उठकर एक बेहतरीन लीडर बनें।


3. दूसरों को सफल बनाए
     लीडरशिप ऐसी यात्रा है जो दूसरो को श्रेष्ठ बनती है। सफलता के लिए पहली बात यह जरूरी है कि आपकी जो जानते है,उससे कितने लोगो की मदद के सकते है।

4. वादे निभाने की आदत
     हम क्या कहते है, कितना कहते है उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है कि जो कहा है, उसको कितना निभाते है। हमारे पास यह अवसर है कि हम उन खास लोगों में शामिल हो सकते है, जो कहते है , वहीं करते है और जो करते है, वहीं कहते है। किसी से कुछ कहने से पहले थोड़ा सोचे, लेकिन जब आपने जी कह दिया, उस पर कायम रहें। यह आदत आपको अच्छा लीडर बनाती है।

5.  स्पष्ट खने की आदत
       आज के समय में मकसद से भटकना आसान है । प्राथमिकता तय करें और उन कामों को ना कहना सीखें , जो समय खर्च करते हैं । शुरू में आस - पास के लोगों को यह अजीब लगेगा , पर बाद में यह आदत आपके आगे बढ़ने की वजह बनेगी । सफल लीडर जानता है कि उसके लिए क्या महत्त्वपूर्ण है ।


6.दूसरों के विचारों का सम्मान करते है

          एक लीडर के लिए जरूरी है कि वह अन्य लोगों को समझें। इसके लिए पहला कदम है कि हम दूसरों के विचारों का सम्मान करना प्रारंभ करें। यदि हम उन विचारों से सहमत नहीं है तो भी हमें सामने वाले व्यक्ति को सुनना है। एक अध्ययन के मुताबिक प्राथमिक स्तर पर किसी व्यक्ति से जुड़ने का माध्यम उसे सुनना होता है। इसलिए जब हम बिना किसी व्यक्तिगत धारणा के सामने वाले को सुनते हैं तो वह जुड़ाव महसूस करता है। यही से दूसरों को प्रेरित करने की यात्रा शुरू होती है।



आज के समय की बड़ी जरूरत लीडरशिप है।
 यह वह दौर है, जब व्यक्तिगत लक्ष्यों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित रहता है।यही वजह है कि आज लोग व्यकितगत रूप से ज्यादा सफल हैं लेकिन व्यापक स्तर पर अब भी महात्मा गांधी,अब्दुल कलाम,नेल्सन मंडेला, मदर टेरेसा जैसे प्रभावशाली लीडर्स की कमी है। इन सभी लीडर्स में एक बात कॉमन थी कि शुरुवात खुद से कि थी पर उसका मकसद इस दुनिया को बेहतर बनाना था। इन सबके जीवन लक्ष्य मानवता को लेकर थे।

पोस्ट पसंद आये तो शेयर  करें

You can follow us and comment.

https://twitter.com/pkpraja13730966 

https://www.instagram.com/pintukumarprajapat2/ 

https://modernmindworld.blogspot.com 

https://www.facebook.com/Modern-mind-287234158804094/?modal=admin_todo_tour%20%20 

https://twitter.com/pkpraja13730966%20 

https://www.facebook.com/groups/262410801095519/

                  Thanks!

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट