घर पर सब्जियां कैसे उगाए/How to grow vegetables at home

घर पर सब्जियां कैसे उगाए

ghar me sabji ugana,How to grow vegetables at home
The vegetables

खुद को और परिवार को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक और स्वादिष्ट सब्ज़ियाँ खाना जरूरी होता है। और यदि हम चाहते है की वो हमें साल भर मिलती रहे तो अपने घर के आसपास खाली पड़ी जगह में आप खुद हरी भरी सब्जियों की बगीची बना ले। इससे आपको ये फ़ायदा होगा की आप ताज़ा सब्जी और बिना रासायनिक दवाई और शुद्ध जैविक सब्ज़ियाँ मील जाएगी। साथ ही पैसों की बचत भी होगी और घर पर हरियाली रहेगी। घर पर बेकार पड़ा कूड़ा कचरे और गोबर का उपयोग भी हो जायेगा। घर के आस पास खाली पड़ी जमीन और घर की छत भी सुन्दर लगने लगेगी और आपके खाली समय का उपयोग भी हो जायेगा।

केसे करे तैयारी

आप अपने परिवार के सदस्यों के हिसाब से साल भर की सब्जियों की प्लानिंग करे। मेरे हिसाब से 6 सदस्यों के लिए 20×20 फिट जगह का होना काफी होता है। और कम पड़े तो भी निराश होने की जरूरत नही है अपने पास उसके भी कही विकल्प है। जो में आगे आपको बताउगा की कहा कहा हम सब्ज़ियाँ लगा सकते है। फिर आपको घर के एक हिस्से में खाद् बनाने के लिए भी रखना है। ताकि घर के कूड़े कचरे का खाद् बना कर सब्जियों में दे सके।

घर पर सब्ज़ियाँ कहा कहा लगाए

  1. घर के आसपास खाली पड़ी जमीन में
  2. हमारे घर के आस पास कई इसी जगह पड़ी रहती हैं। जिसका हम सब्ज़ियाँ उगाने के लिए कर सकते है। यदि वाह की मिटटी ठोस हो तो पहले उसे खुदाई कर के खेत जैसी बना ले और अगर हो सके तो आप उसमे किसी तालाब या खेत की उपजाऊ मिट्टी डाल दे और फिर उसमे गोबर आदि खाद् डाल के अच्छे से जुताई कर दे। उसके बाद उसमे छोटी छोटी क्यारिया बना कर उसमे आप अपनी पसंद की सब्जियों के बीज बो सकते है। और यदि आपके पास सिंचाई के पानी की कमी हो तो किचन से व्यर्थ निकले वाले पानी को आप पाइप के द्वारा सब्जियों की सिंचाई कर सकते है।
  3. गमले और प्लास्टिक ट्रे में सब्जी लगाए
  4. हम बालकनी और इसी थोड़ी जगह जहाँ गमला रख सकते है। वाह पर गमले में सब्जी उगा सकते है। जहाँ तक हो यदि गमला मिटटी का हो तो बहुत अच्छा रहता है। और आप अपने घर पर westes पड़ी बाल्टियाँ तेल के पीपे लकड़ी की पटरियां आदि भी use कर सकते हो बस उनके नीचे 2 या चार छेद कर के पानी की निकासी जरूर कर दे। गमलो में टमाटर बैंगन गोभी जैसी सब्ज़ियाँ आसानी से उगाई जा सकती है। अब हम बात करते है टिन या प्लास्टिक ट्रे की जिसमे 3 या 5 इंच मिटटी आती हो उसमें हम हरा धनिया मेथी पुदीना आदि सब्ज़ियाँ उगा सकते है।
  5. घर की छत पर सब्ज़ियाँ कैसे लगाए ।
  6. घर की छत पर सब्ज़ियाँ लगाने के लिए सबसे पहले छत पर एक मोटी प्लास्टिक चादर बिछा दे फिर इटो या लकड़ी के पटिये से चारों तरफ एक बाउंड्री बना ले उसमे सामान रूप से मिटटी बिछा दे। उसमे पानी की निकासी भी रखे छत पर सब्जी लगाने से आपके घर भी ठंडा रहता है।और गर्मी के दिनों में आपको काफी राहत भी मिलेगी ।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

लोकप्रिय पोस्ट