डिजिटल मार्केटिंग क्या है/ What is digital marketing.


Digital marketing


   डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के द्वारा की जाने वाली मार्केटिंग है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है। एक मार्केटिंग को घर या ऑफिस में बैठकर भी कर सकते हैं।

आज का युग पूरा इंटरनेट पर निर्भर हो चुका है। इसीलिए इंटरनेट मार्केटिंग का  एक बेहतरीन अंग बन चुका है। इसका  आनंद मोबाइल या लैपटॉप पर घर बैठ कर आराम से ले सकते हो।

आज घर से बिना निकले हमारे काम घर बैठकर  कर लेते हैं जिससे बिल भुगतान ,मोबाइल चार्ज, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, शॉपिंग, टिकट बुकिंग आदि जैसे कई काम इंटरनेट से पूरे हो रहे हैं। हम इंटरनेट के इतने निकट आ चुके हैं कि यह एक बिजनेस का रूप ले लिया है। जिसे इंटरनेट की भाषा में हम इसे डिजिटल मार्केटिंग कह सकते हैं।

अभी हम मार्केट को देखे तो हम किसी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले ऑनलाइन  रिसर्च जरूर करते हैं।
लीडरशिप क्या होती है
https://themodernmind860.blogspot.com/2019/07/blog-post.html?m=1
डिजिटल मार्केटिंग के बारे में
About digital marketing.

वस्तुओं और सेवाओं को किसी डिजिटल साधन से लेनदेन किया जाता है तो इस प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं। हमें पता है कि बिना इंटरनेट के हम कुछ नहीं कर सकते तो हमें इंटरनेट की आवश्यकता होती है। इस माध्यम से नए ग्राहकों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है और उनको अपना प्रोडक्ट आसानी से प्रोवाइड करवाया जा सकता है।माध्यम से ग्राहकों को भी आसानी हो जाती है । उसको सेलेक्ट करने और  परचेज करने में आसानी होती है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?
Why digital marketing is important.


Aaj का युग पूरा मॉर्डन हो चुका है और यदि दुनिया मॉडर्न हो जाए और यदि कोई मॉडर्न ना हो तो वह इस दुनिया में चल नहीं सकता। उदाहरण जब सभी मोबाइल एंड्राइड में आ चुके थे ।तो नोकिया मोबाइल ने एंड्रॉयड में आने से मना कर दिया था ।लेकिन क्या हुआ उसका बाजार खराब हो चुका था ।बाद में उसे भी एंड्रॉयड में आना पड़ा। इसी लिए कहते है कि जमाने के साथ चलो।

यह अधुनिक का जमाना है और इस आधुनिक युग में आधुनिकरण होना बहुत जरूरी है ।आधुनिक के माध्यम से कहीं भी पहुंचा जा सकता है और ग्राहक के पसंद पर नजर भी रख सकते हैं ।इससे पैसा कम खर्च होता है।वह समय का बचा होता है यहां तक कि लोग भीड़ भाड़ जगह पर जाना पसंद नहीं करते है। इसलिए सभी लोग ऑनलाइन ही अपना काम  कर लेते हैं ।क्योंकि सभी जरूरतो के सामान और सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हो रहे हैं तो बाजार में क्यों जाए। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस को अपने उत्पाद और  सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने में मदद करते हैं। इसी माध्यम से उपभोक्ता को बाजार जाना है,पसंद करना ,आने जाने में जो समय लगता है । वह समय बच जाता है।

इसे आधुनिक युग में व्यापारियों को व्यापार करने में बहुत ही आसानी हो गई है।कम समय में दोगुना मुनाफा कमाकर और समय की बचत करके।यहां तक कि उनके ग्राहकों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखी जाती हैं और अपने उत्पादों की खूबियां ग्राहकों  तक आसानी से पहुंचा रहे हैं।


वर्तमान में डिजिटल मार्केटिंग की मांग
Currently the demand for digital marketing.

व्यापार को बढ़ावा देने के लिए पहले विज्ञापनों का सहारा लिया जाता था। उससे व्यापार बहुत धीरे चलता था और उसमें पैसा अधिक खर्च होता था। लेकिन आज डिजिटल मार्केटिंग के साथ व्यापार करना बहुत आसान और फायदेमंद साबित हो रहा है। हर व्यक्ति को सरल रूप उपयोगी की वस्तुएं  या सेवा मिल जाते हैं। व्यापारी को भी नहीं सोचना पड़ता कि उसको इसका विज्ञापन अखबार पोस्टर का सहारा लेना पड़ेगा।
सब की सुविधा को ध्यान में रखकर डिजिटल मार्केटिंग ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है।

कहा जाता है" जो दिखता है वही बिकता है"
एम एस वर्ड क्या है जाने नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक
https://themodernmind860.blogspot.com/2020/04/ms-words-microsoft-word.html?m=1

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार
Types of Digital Marketing.

           आपको बता दें कि डिजिटल मार्केटिंग को करने के लिए एकमात्र साधन इंटरनेट है इसके साथ अलग-अलग प्लेटफार्म से डिजिटल मार्केटिंग की जा सकती है जिसमें  कुछ निम्न दी गई है।
1.SEO-search engine optimization
Digital marketing,What is digital marketing.
SEO marketing

   यह तकनीकी माध्यम बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ है।  डिजिटल मार्केटिंग में क्योंकि यह आपके परिणाम को सर्च में सबसे ऊपर दिखाता है। जिससे दर्शक को आकर्षित करता है और आपकी साइट पर दर्शकों की भीड़ लगना शुरू हो जाती है । इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को कि वार्ड और अपडेट रखनी पड़ती है।
2.Affiliate marketing
Digital marketing,What is digital marketing.
Affiliate marketing

         इसमें अपने किसी प्रोडक्ट का लिंक को कॉपी कर किसी को प्रोवाइड करवाते है और वह व्यक्ति उस लिंक के द्वारा यदि कोई प्रोडक्ट को परचेज़ करता है। तो उस प्रोडक्ट पर हमको कुछ कमीशन दिया जाता है । उसे affiliate marketing  कहलाते हैं। लेकिन इसमें जब प्रोडेक्ट बिकता है तब ही कुछ कमीशन मिलता है।
3.PPC- PAY PER CLICK
Digital marketing,What is digital marketing.
Pay per click marketing

        इसमें नाम से ही पता लग रहा है कि जब किसी advertisement  पर क्लिक करता है तो पैसे लगते है और उनका फायदा प्रोडेक्ट मालिक को होता है और उसका कमिशन मिलता है। आप ने देखा होगा की जब मोबाइल में एड आते है और हमको कोई वस्तु पसंद आ जाती है तो उसको हम खरीद लेते है तो उसका सीधा फायदा प्रोडेक्ट मालिक को होता है।
4.Social media marketing
Digital marketing,What is digital marketing.
Social media marketing

         इसको तो हम सभी भली-भांति जानते हैं। सोशल मीडिया पर रोज का आना जाना रहता है। तो हम क्यों नहीं जानेंगे कि सोशल मीडिया क्या है ।सोशल मीडिया के रूप में हम व्हाट्सएप फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम आदि को यूज करते हैं और इन्हीं के माध्यम से व्यापारी मार्केटिंग कर अपना व्यापार को आगे बढ़ाते हैं।
Digital marketing,What is digital marketing.
Social media marketing
इसके माध्यम से जो मार्केटिंग की जाते हैं उसे सोशल मीडिया मार्केटिंग का जाता है इससे भी अच्छा बिजनेस स्टार्ट किया जा सकता है।
5. Video marketing
Digital marketing,What is digital marketing.
Videos marketing

    वीडियो मार्केटिंग का तात्पर्य नहीं है कि वीडियो में  डिजिटल मार्केटिंग के रूप में आ जाता है। यह कतई नहीं है कि हम वीडियो बनाए हुए डिजिटल मार्केटिंग का रूप दे देते। मार्केटिंग का रूप वह वीडियो लेता है। जो किसी बिजनेस के बारे में किसी के बारे में बताता हो और उससे किसी को फायदा हो और अपने बिजनेस को बढ़ावा मिलता हो । ऐसे वीडियो यूट्यूब पर  उपलब्ध होते हैं। ऐसे हमें बहुत सीखने को मिलता है और हमारा बिज़नेस develop  होता जाता है। हां यूट्यूब को एक मार्केट डिजिटल मार्केटिंग करो दे सकते हैं क्योंकि यहां पर प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार किया जाता है और यहां पर हमें अनेक लोग एक साथ देख सकते हैं और सुन सकते हैं।
6.E-mail marketing
Digital marketing,What is digital marketing.
Email marketing

    इसका उपयोग बिजनेस और कंपनियों के द्वारा किया जाता है ।जब किसी कंपनी को मार्केटिंग करना होता है ।तो वह ईमेल के थ्रू विज्ञापन भेजते हैं ।वह अपना बिजनेस बिल्ड करते हैं।
7.Apps marketing
Digital marketing,What is digital marketing.
Apps marketing

      एप्स के बारे में हम बहुत कुछ जानते हैं कि ऐप से भी मार्केटिंग की जा सकते हैं और आज के जमाने में ऐप के थ्रू बहुत से मार्केटिंग की जा रही है। जिसे हम घर बैठे इसका उपयोग कर रहे हैं। यह भी डिजिटल मार्केटिंग का रूप ले रहे हैं। इसमें हमें अनेक प्रकार के एडवर्टाइजमेंट और अनेक प्रकार के प्रोडक्ट उपलब्ध हो जाते हैं।
8.SMS MARKETING
Digital marketing,What is digital marketing.
SMS marketing


  यह सामान्य मार्केटिंग होती है। जिस पर आम जनता के मोबाइल पर मैसेज के थ्रू एडवर्टाइजमेंट की जाती है और अपने बिजनेस और व्यापार को बढ़ाया जाता है। इस पर इतना फायदा नहीं होता लेकिन यह कामगार साबित नहीं हो रहा है ।क्योंकि आज के जमाने में कोई मैसेज पर ज्यादा ध्यान नहीं देता । देने वाले देते हैं लेकिन उसका फॉलो नहीं करते।

Digital marketing का फायदा
Advantage of digital marketing.

    डिजिटल मार्केटिंग एक फायदेमंद व्यवसाय उभर कर आ रहा है। जिसमें ग्राहक और व्यापारी को दोनों का लाभ देखने को मिल रहा है। डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर एक छत के नीचे आने  सामान व सेवाएं उपलब्ध होती रहती है ।इससे ग्राहकों को किसी अन्य छत के नीचे जाना पड़ता। व्यापारी को भी नहीं जाना पड़ता। इसलिए आज यह डिजिटल मार्केटिंग साबित हो रही है  और बिल्ड कर रहे हैं।
Instgram पर फॉलो कर सकते है
https://www.instagram.com/pintukumarprajapat2/

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट