chrome history delete karne ka tarika/क्रोम हिस्ट्री डिलीट सेलेक्ट आल

क्रोम हिस्ट्री को डिलीट कैसे करे



हम जानते है कि गूगल  में को भी सर्च करते है तो वह  हिस्ट्री के रूप में सेव हो जाती हैहम उस हिस्ट्रको कभी भी देख सकते हैयह हिस्ट्री लंबे समय तक सेव रख सकते है लेकिन कोई भी नहीं चाहता है कि वह हिस्ट्री को सेव कर लंबे समय तक रखे। क्रोम ब्राउजर से सर्च हिस्ट्री को मिटाने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करने है। जो मै आपको बता रहा हूं। आप इसको फॉलो कर के अपनी सर्च  हिस्ट्री को डिलीट कर सकते है।

Step1# सबसे पहले आपको अपना क्रोम ब्राउजर ओपन करते है। जैसे ही आप क्रोम ब्राउजर ओपन करते है तो कुछ इस प्रकार का पेज खुलेगा।



स्टेप2#  अब आपको इस पेज में दाएं और ऊपर वाले  कोन में तीन डॉट पर क्लिक करना है। जिसको  मैने हाईलाइट कर रखा है।जैसे ही आप तीन डॉट पर क्लिक करेंगे आपको नया पेज ओपन होगा।
Chrome Web, Google Chrome


स्टेप3# अब आपको स्क्रीन पर कई ऑप्शन शो होंगे जिसमें से आपको हिस्ट्री ऑप्शन को क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको नया पेज खुलेगा।।
Chrome history, Google Chrome history


स्टेप4# अब आपको clear browsing data वाले ऑप्शन पर क्लिक करना। क्लिक करते ही आपको नया पेज खुलेगा।


स्टेप5# स्टेप पांच में आपको दो ऑप्शन मिलेंगे basic और Advanced
 पहले आपको बेसिक लेते हुए जाना है और दिए गए तीनों ऑप्शन पर टिक करना है और टाइम रेंज सलेक्ट करना है। आप कितने टाइम की हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते है सलेक्ट करे।


अब आपको एडवांस सेटिंग में जाना है ना सेटिंग में आपको दिए गए हाईलाइट ऑप्शन को क्लिक करना है और टाइम रेंज सेलेक्ट करना है।


अब आपको clear data पर क्लिक करना जिसे आप क्लिक करते हैं आपके हिस्ट्री पूरी क्लियर हो जाएगी तो आपका क्रोम ब्राउज़र बिल्कुल खाली हो जाएगा।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी कॉमेंट कर जरूर बताए

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट