नेटवर्क मार्केटिंग की सफलता का राज/The secret of network marketing success.


नेटवर्क मार्केटिंग के मूल सिद्धांत
network marketing success secrets,network marketing success
Network marketing success

सिद्धांत क्या है?
           लोग कारण और परिणाम के मॉडल पर काम करते है और अगर इनका सही से अनुकरण किया जाए तो हर बार किसी भी जगह ,किसी भी व्यक्ति के लिए वही परिणाम ले कर आए है। यदि कोई कारणों  पर काम करेगा तो इच्छा के अनुसार परिणाम मिलना निश्चित है।
यदि किसी वस्तु को ऊपर फेका जाता है तो वह गुरुत्वाकर्षण के कारण वह नीचे आयेगी चाहे वह अमेरिका हो या भारत हो। क्योंकि गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत सभी जगह समान रूप से कार्य करता है।
इसी प्रकार नेटवर्क मार्केटिंग के भी कुछ सिद्धांत होते है।ये वो सिद्धांत है जो दशकों से हर सफल नेटवर्क मार्केटर प्रयोग में ला रहा है। यदि आप भी इन सिद्धांतों को अमल में लाते हैं तो आप भी एक सफल नेटवर्क मार्केट बन सकते हैं। हा सिद्धांतों के साथ अपने लक्ष्य तक जल्दी पहुंच सकते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग का मूल मंत्र" सिद्धांत" है। अगर आपने नेटवर्क मार्केटिंग के सिद्धांत को अपनाया तो आप 1 दिन सक्सेज तक  भी पहुंच जाओगे।
लीडरशिप क्या है
https://themodernmind860.blogspot.com/2019/07/blog-post.html?m=1
नेटवर्क मार्केटिंग के मूल मंत्र निम्न प्रकार है।
       आपको इन पांच बाहरी ताकतों पर पूरी तरह से अटूट विश्वास रखना होगा।
आपकी अपलाइन, आपकी टीम का ट्रेनिंग और डेवलपमेंट सिस्टम,आपकी अपनी टीम,आपकी कंपनी और नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री।।
1. विश्वास (believe):-
           अगर आप इस बिज़नेस में सफल होना चाहते हैं तो आपको विश्वास करना पड़ेगा का जाता है क्योंकि कहा जाता है कि" विश्वास ही सफलता की कुंजी है" तो हमें विश्वास तो करना ही पड़ेगा। यदि किसी भी व्यक्ति एवं वस्तु पर पूरी तरह से भरोसा कर लेता है तो वह है विश्वास होता है ।किसी चीज को होने से पहले अगर हम उस पर भरोसा कर लेते हैं तो मैं विश्वास होता है। हर काम को विश्वास के साथ शुरू करें तो वह काम निर्धारित रूप से पूर्ण होगा।
इस बिजनेस हमें सफल होने के लिए दो ताकतों पर विश्वास करना जरूरी है।
À. बाहरी ताकत
B. अंदरूनी ताकत
बहुत सारे लोग इस बिजनेस की मूल बातें जानने से पहले ही इसे छोड़ देते है।आप इस बिज़नेस कों कम से कम एक साल जरूर दीजिए और अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के स्टूडेंट बनने को तैयार है। तो कुछ समय बाद आप सफल हो जाओगे और भगवान का धन्यवाद करोगे कि मुझे इस संसार का सबसे खूब सूरत बिजनेस दिया है।
अपने आप पर भरोसा रखते है तो यह आपको काम करने की ऊर्जा प्रदान करता है और जब आप निराश हो जाते है तो यह आपको ताकत देने में मदद करता है।जब आप किसी विपदा या असफलता में होते है तो विश्वास ही आपको इससे बाहर निकालता है और अगले दिन आपको नई उम्मीद के साथ काम करने की प्ररेणा देता है।
डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है?
2.नेटवर्क मार्केटिंग की वैक्सीन:-
             जब भी आप बिजनेस को शुरू करते है। तो आपको इसको सीखने पर ज्यादा जोर देना होगा क्योंकि जब तक किसी कार्य को सीखा नहीं जाता है।उस कार्य को कर नहीं सकते है। जैसे किसी पायलट को यदि प्लेन को उड़ाने की ट्रेनिंग नहीं जाए तो वह प्लेन नहीं उड़ा सकता है। इसी प्रकार जब तक आप इस बिज़नेस के बारे में सीख नहीं लेते ।आप सफल नहीं हो सकते हो।
बिजनेस को सीखने के लिए आपको बहुत सार टूल्स उपलब्ध हैं। जो एक वैक्सीन की तरह कार्य करती है।
आपके अपलाइन, किताबे,अन्य प्रोग्राम हमेशा बिजनेस को बढ़ावा देते है। नेटवर्क मा्केटिंग की वैक्सीन - किताबे, बिजनेस प्रोग्राम, एक्टिव अपलाइन, ऑडियो,वीडियो के साथ जुड़े रहना है। यदि आप इनके साथ जुड़े रहे तो आपका विश्वास बिजनेस के प्रति काम नहीं होगा। किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के पास पहले  से ही एक ट्रेनिंग और डेवलपमेंट सिस्टम होता है बस आपको उस सिस्टम को पकड़ कर काम करना है। इसलिए विश्वास के साथ काम करो, सफलता आती है लेकिन देर से आती है। इसे कोई रोक नहीं सकता ।
आप तब तक भगवान पर  भरोसा नहीं कर सकते,जब तक खुद पर भरोसा नहीं रखेंगे
स्वामी विवेकानंद
Network marketing की दुनिया
https://themodernmind860.blogspot.com/2020/04/network-marketing.html?m=1
3.प्रणाली ( system):-
                  सिस्टम कई विस्तृत प्रक्रिया और दिनचर्या का एक समूह है जिसमें हम कई अपने खास काम करते है। इस बिजनेस में भी कुछ गतिविधियां है जो सिस्टम के अन्तर्गत आती है। इस बिजनेस में कार्यकर्मों, गतिविधियों एवम् मार्गदर्शन के लिए बनाए गए टूल्स का एक समूह है।जिसके द्वारा आपको बताया जाता है कि बिजनेस में क्या करना है और कैसे करना है ताकि आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सके।नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए आपको सिस्टम तो अपनाना पड़ेगा।
कहा जाता है कि बिना सिस्टम के कुछ नहीं कर सकते है। यदि आप से कहे कि बिना बाइक के आप को सौ किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ना है तो क्या आप दौड़ सकते है तो आपका जबाव नहीं होगा और यदि बाइक से दौड़ने के लिए कहे तो आप दौड़ सकते है क्योंकि आपके पास एक सिस्टम है। इसी प्रकार यदि नेटवर्क मार्केटिंग में दौड़ना है तो सिस्टम तो अपनाना पड़ेगा।
नेटवर्क मार्कटिंग सफलता सिस्टम

यदि आप सिस्टम के लिए काम करते है तो सिस्टम आप के लिए काम करेगा।एक अच्छा सिस्टम आप को बहुत कुछ से सकता है। इसलिए सिस्टम के प्रति 100प्रतिशत समर्पण कर दे। बिजनेस के स्टूडेंट बनें और एक स्थाई एवम् विकासशील बिजनेस खड़ा करे।
धैर्य (Patience):-
              यह बिजनेस है और इसमें समय लगता हैं। इस लिए आपको धैर्य रखना होगा। क्योंकि जब कोई बिजनेस को ज्वाइन करता है तो वह एक दो महीने में ही बिजनेस को छोड़ देता है। क्योंकि वह पेशेंस नहीं रख पाता है और बिजनेस को छोड़ कर चला जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस किसी अन्य बिजनेस की तरह है और इसको हर दिन सींचना पड़ता है यानी अपनी टीम से हर रोज मुलाकात करना जरूरी होता है।नेटवर्क मार्केटिंग में स्वयं एक लीडर बन कर अपनी टीम में लीडरों को तैयार करना।क्योंकि टीम में एक लीडर को तैयार करना मतलब एक पेड़ को तेयार करना। क्योंकि एक पेड़ को तेयार करने केलिए नियमित देखरेख और धैर्य रखना पड़ता है। टीम का विकास करना है तो पहले अपनी टीम में लीडरों का विकास करना होगा। टीम अपने आप बनती जाएगी।
और कहा जाता है कि ""हथेली पर सरसो नहीं उगाई जा सकती है"" तो हमें धैर्य रखना होगा।  इस बिजनेस में कम से कम एक या दो साल जरूर करते रहे।
दोस्तो आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट कर जरूर बताए

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट